Search This Blog

Friday 3 April 2015

Hindi review: FAST AND FURIOUS


अमूनन भारत में फिल्मे शुक्रवार को रिलीज होती है लेकिन फ़ास्ट ७ भारत में आज बृहस्पति वार को रिलीज हुई! फिल्म का भारतीय दर्शको ने दिल खोल कर स्वागत किया है! इस सीरीज ने भारत में अपना ब्रांड बना लिया है! बॉलीवुड दर्शक बेहतरीन क्वालिटी के हमेशा मुरीद रहे है और दर्शको की बुकिंग खिड़की पर लगी लम्बी कतारे इस का सबूत हैं!

वेन डीजल शीर्ष सितारे और निर्माता के रूप में इस सीरीज की बदौलत है! जेम्स वान का निर्देशन तेजी से बदलते दृश्यों और भावनाओ के ज्वार के बेहतरीन सयोजन के चलते अपना एक अलग मुकाम रखता है!

फिल्म की कहानी बहुत साधारण है लेकिन फिल्म स्क्रीनप्ले बहुत तेज रफ़्तार हैं! नायक डोमोनिक और उनकी टीम अपराध की दुनिया को छोड़कर साधारण जीवन जीना चाहती है परन्तु उनके पुराने शिकार का भाई उन्हें पुनः अपराध जगत में ले आता है! आम फिल्मो की तरह फिल्म का सुखद समापन है और अपराध पर विजय की होती है! स्टीफन विंडों की सिनेमाफोटोग्राफी, जेम्स वां का निर्देशन आपका ध्यान परदे से कही और नहीं भटकने देते है! फिल्म की तेज रफ़्तार १३४ मिनट के सफर को पल भर में समाप्त कर देती है!

फिल्म में कुछ दृश्य अविस्मरणीय है और इसके लिए तकनीशियन बधाई के पात्र है! फिल्म में स्क्रीनप्ले और संवादों पर बहुत मेहनत की गई है! कुछ संवादों की बानगी प्रस्तुत हैं-

- अगर आपको भविष्य की झलक देखनी है तो पीछे मुड़ कर देखे!
-इंसान की खुबिया कभी कभी उसकी सबसे बड़ी कमजोरी बन जाती है!
- जंग छिड़ गई है अब परछाइयों और भूतों के बीच!
- हालात देखकर बाजी खेलनी पड़ती है इसलिए में बाजी नहीं खेलता बस पत्ते बाटता हूँ!
- दर और ईमानदारी की वजह से लोग एक बने रहते है!
- किसी तकनिकी रूप से माहिर इंसान को हेकर कहना उसका अपमान करना है!
- जंग करना जरुरी हो तो उस जगह का चयन करो जिसे तुम जानते हो !

फिल्म की शुटिंग बेहतरीन लोकेशनों पर की गई है और निर्माण बेहतरीन प्रोफेशनल्स के द्वारा योजनाबद्ध तरीके से किया गया है! फिल्म निर्माण पर करीबन १८०० करोड़ का व्यय किया गया है और फिल्म एक फायदे का सौदा सिद्ध होने वाली है!

फिल्म साफसुथरी है इसे परिवार के साथ देखा जा सकता हैं! फिल्म एक बार देखे जाने योग्य और फुल पैसा वसूल केटेगरी में शामिल है!

No comments:

Post a Comment