Search This Blog

Wednesday 4 February 2015

केंद्रीय कर्मियों के डीए में छह फीसदी की बढ़ोतरी


Best offers deals on mobiles TV Shoes
www.saleunlimited.blogspot.in

केंद्रीय कर्मियों के डीए में छह फीसदी की बढ़ोतरी
ब्यूरो / अमर उजाला, इलाहाबाद
केंद्रीय कर्मियों के लिए राहत वाली खबर है। जनवरी-2015 से उन्हें महंगाई भत्ते (डीए) में छह फीसदी की बढ़ोतरी का लाभ मिलना तय हो गया है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर गणना करते हुए विशेषज्ञों ने पिछले महीने ही इस वृद्धि का सटीक आंकलन कर लिया था। दिसंबर का सूचकांक जारी होने के बाद छह फीसदी की बढ़ोतरी पक्की हो गई है। केंद्रीय कर्मियों के साथ ही केंद्रीय पेंशनरों, राज्य के कर्मचारियों और पेंशनरों को भी जनवरी-2015 से इस वृद्धि का लाभ मिलेगा।
कर्मचारियों को जुलाई 2014 में सात फीसदी डीए वृद्धि का लाभ मिला था, सो वर्तमान में उन्हें कुल 107 फीसदी डीए मिल रहा है और छह फीसदी की बढ़ोतरी के बाद कुल महंगाई भत्ता 113 फीसदी हो जाएगा।
डीए वृद्धि का वर्षों से सटीक आंकलन कर रहे सिविल एकाउंट्स ब्रदरहुड एजीयूपी के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी ने नवंबर माह के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर निर्धारित फार्मूले पर गणना करते हुए छह फीसदी की बढ़ोतरी का आंकलन किया था।
हालांकि विशेषज्ञों को दिसंबर माह का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक जारी होने का इंतजार था। विशेषज्ञों ने पहले ही कह दिया था कि दिसंबर के सूचकांक में कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो छह फीसदी की बढ़ोतरी तय है। अगस्त से नवंबर तक का सूचकांक 253 अंकों पर स्थिर बना हुआ था।
विशेषज्ञों का अनुमान था कि दिसंबर के सूचकांक में एक या दो अंक की गिरवट आएगी या वह स्थिर रहेगा। अनुमान सही साबित हुआ। 30 जनवरी को जारी दिसंबर का सूचकांक भी 253 पर स्थिर रहा और इसी के साथ केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ते में छह फीसदी की बढ़ोतरी पक्की हो गई।
हरिशंकर तिवारी का कहना है कि दिसंबर के सूचकांक के आधार पर छह फीसदी की बढ़ोतरी तय हो गई है। अब सरकार की तरफ से औपचारिक घोषणा होने का इंतजार है। नियमत: मार्च 2015 के वेतन के साथ इसका भुगतान हो जाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment